फैक्ट चेक: क्या वायरल वीडियो में तलवारबाजी करती नजर आ रही महिला, राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी हैं? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई

क्या वायरल वीडियो में तलवारबाजी करती नजर आ रही महिला, राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी हैं? जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • तलवारबाजी करती महिला का वीडियो वायरल
  • महिला के राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी होने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर तलवारबाजी और नृत्य करती एक महिला का वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर्स तलवारबाजी करती नजर आ रही महिला को राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दीया कुमारी बता रहे हैं। इस वीडियो को कई सोशल मीडिया हैंडल्स से विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जा रहा है।

दावा - वायरल वीडियो को गगन दीप जोशी नाम के फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, "आप हैं ... राजस्थान की उपमुख्यमंत्री - दिया कुमारी जी ... बस यही जोश और जज्बा भारत की हर बेटी में हो।" इस वीडियो को दूसरे यूजर्स भी समान दावे के साथ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले। इसके बाद इन कीफ्रेम्स को गूगल के इमेज सर्च टूल गूगल लेंस की मदद से रिवर्स इमेज सर्च कर जानकारी जुटाने की कोशिश की। सर्च रिजल्ट में हमें यह वीडियो निकिता बा राठौड़ नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर मिला। इस वीडियो को 22 जनवरी को इस इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड किया गया है।

इस सोशल मीडिया अकाउंट को स्कैन पर हमें पता चला कि निकिता इंस्टाग्राम पर निकिता के 54 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इस वीडियो को निकिता बा राठौड़ ने अपने फेसबुक अकाउंट पर भी शेयर किया है। फेसबुक अकाउंट पर दी जानकारी के मुताबिक निकिता एक डिजिटल क्रिएटर हैं। पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो को गलत दावे के साथ पेश किया जा रहा है। वायरल पोस्ट भ्रामक है।

Created On :   31 Jan 2024 12:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story